दिल्ली के प्रसिद्ध छोले भटूरे

dilli ke mashoor chole bhature: यदि आप छोले भठूरे खाने के शौकीन है और आपको दुनिया के सबसे बेस्ट छोटे भठूरे खाने का मन है तो आज हम भारत की राजधानी दिल्ली में कुछ ऐसी जगहों से रु बी रु करवायंगे जहाँ आपको सबसे बेस्ट छोले भठूरे खाने को मिलेंगे ।





भोगल छोले भटूरे वाला- ये जनपथ की गलियों में सबसे प्रसिद्ध जगह में से एक मानी जाती है बता दे 'भोगल छोले भटूरे वाला' का भोजन इतना स्वादिष्ट है कि जो भी छोले भटूरे खाता है इसका कायल हो जाता है। यहाँ कि विशेषता यही है कि यहां लाल ग्रेवी के तेल की एक मसालेदार परत के साथ कटा हुआ प्याज और आम के अचार के साथ अपनी मोटी मखमली छोले के ऊपर डालते हैं जो की बेहद शानदार तरिके से सजाया जाता है और यदि आप भी स्वादिष्ट भोजन का लाभ उठाना चाहते है तो इस पते पर जाये -सिंधिया हाउस, के जी मार्ग,जनपथ । यहाँ पर आपको कीमत भी ज्यादा नहीं चुकानी पड़ती है महज 65 रु में आपको ये छोले भटूरे मिल जायेंगे। इसके खुलने का समय सुबह 11 बजे - दोपहर 3 बजे तक है और यदि आप ओर ज्यादा जानकारी पाना चाहते है तो इस नंबर पर कॉल करें +91 9911 889 910 ।





बाबा नागपाल कॉर्नर- इसे कौन नहीं जानता होगा यहाँ के छोले भटूरे इतने स्वादिष्ट है कि जो भी खाता है सब उगलियाँ चाटते रह जाते है। यहाँ के गोल्डन चना भटूरे लाजवाब होने के साथ साथ काफी परफेक्ट भी है सभी को ध्यान में रखते हुए ये बनाये जाते है और यदि आप यहाँ जाना चाहते है तो इस पते है जा सकते है- 7/25, ओल्ड डबल स्टोर, गुप्ता मार्केट, लाजपत नगर IV और यदि इसकी कीमत के बारे में कहा जाये तो इसकी कीमत 85 रु प्रति थाली है इसके खुलने समय सुबह 8 बजे - शाम 6 बजे तक है और यदि आप इसे जुडी और जानकारी पाना चाहते है तो इस नंबर पर कॉल +91 9871 786 680 कर सकते है। Chole Bhature:दिल्ली के प्रसिद्ध छोले भटूरे





सीताराम दीवान चंद- यदि हम सीताराम दीवान चंद के प्रतिष्ठित भोजनालय की बात करें तो ये पहाड़गंज में काफी प्रसिद्ध है और यहां के छोले भटूरों का स्वाद बहुत अनोखा है यहां आप स्वादिष्ट मसालों के मिश्रण पाएंगे हैं। इसके साथ ही यहाँ छोले भटूरों में पनीर कस कर डाला जाता है। यहाँ के छोले भटूरों की थाली 70 रुपए है और यदि आप यहाँ के छोले भटूरों का स्वाद चखना चाह रहे है तो इस पते पर जाएँ - पहाड़गंज, पश्चिम विहार पीतमपुरा । यह सुबह 7 बजे - शाम 7 बजे खुला रहता है और यदि आप ओर जानकारी पाना चाहते है तो इस नंबर +91 11 2358 6128 पर सम्पर्क करें।





India’s Food:अब खाये भारत में सबसे प्रसिद्ध रोडसाइड दुकानों का स्वादिष्ट भोजन





चचे दी हट्टी- 'चचे दी हट्टी' को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। बता दें 'चचे दी हट्टी' इतनी लोकप्रिय है कि आपको छोले भटूरे के लिए एक लम्बी क़तर में भी खड़ा होना पड़ता है। कमला नगर के पास ये इतनी प्रसिद्ध है की अगर इसका नाम भी किसी की जुबान पर आ जाता है तो उसके मुँह में पानी आ जाता है। यहाँ आपको महज 50 रुपए में खस्ता और आलू की भलाई से भरे हुए छोले भटूरे मिलेंगे। इसका पता है - 32, ऑल स्माइल डेंटल क्लिनिक, कमला नगर के पास है और यदि आप इससे सम्बंधित और जानकारी पाना चाहते है तो +91 9811 389 963 फोन करें । बता दें ये सुबह 9:30 बजे - शाम 4 बजे तक खुला रहता है।





प्रेम दी हट्टी- यदि आप राजौरी गार्डन में रहते है या उस ओर जा रहे है तो आप वहाँ सबसे प्रसिद्ध 'प्रेम दी हट्टी' में ज़रूर जाएँ। वहाँ आपको बेहद मुआयम और स्वादिष्ट छोले भटूरे खाने को मिलेंगे। ये थाली आपको 70 रुपए में मिलेगा और इसके साथ ही वहाँ आपको हरी मिर्च और नींबू विशेष तौर पर डालकर दिया जायेगा। इसका पता है-J-1/162, विपरीत सिटी स्क्वायर, राजौरी गार्डन इसके खुलने का समय सुबह 8 बजे - रात 10 बजे तक रखा गया है। और यदि आप कॉल करना चाहते है तो इस नंबर +91 9311 666 006 पर कॉल करें। dilli ke mashoor chole bhature : दिल्ली के प्रसिद्ध छोले भटूरे





रोशन दी कुल्फी- दिल्ली में रहने वाले करोल बाग़ 'रोशन दी कुल्फी' की दुकान से ज़रूर वाकिफ होंगे। बता दे यहाँ के छोले भटूरे इतने प्रसिद्ध है कि जो कोई भी यहाँ जाता है मंत्रमुग्ध हुए बिना नहीं रहता। इसके साथ ही आप यहाँ की कुल्फी फालूदा को आजमाए बिना नहीं रहेंगे। यहाँ जाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसका पता है - 2816, अजमल खान रोड, करोल बाग यहाँ की थाली की कीमत 130 रु. रखी गयी है जिसमे आपको कई सारी चीज़े दी जाती है। यहाँ का समय सुबह 8 बजे - रात 9 बजे तक निर्धारित किया गया है इसका फोन नंबर - +91 11 2872 4230 है ।





नंद दी हट्टी- सदर बाज़ार की संकरी गलियों में भी ये सबसे प्रसिद्ध है। बता ये इनकी सबसे खास बात ये है कि ये
शुद्ध देसी घी में पकाये जाते है जिस वजह से अब तक प्रसिद्ध है। 100 रुपए की कीमत की इस थाली में भर पेट भोजन मिलता है। इसकी खास बात ये भी है जो आचार छोले भटूरों के साथ दिया जाता है उसका स्वाद घर के बने आचार के साथ जोड़ा जाता है। यदि आप यहाँ के छोले भटूरों का स्वाद एक बार चख लेंगे तो बार - बार यहाँ आने का मन करेगा और यदि आप भी यहाँ जाना चाहते है तो इस नंबर +91 9958 717 192 करें इसके साथ ही इसका पता है-829, सदर बाजार, पान मंडी पुरानी दिल्ली, चांदनी चौक जानकारी के लिए बता दें कि यह सुबह 10 बजे - शाम 7 बजे तक खुला रहता है।





श्री गोपाल जी छोले भटूरे- रोहिणी की जानी मानी श्री गोपाल जी छोले भटूरे का स्वाद तो शायद अपने चखा ही होगा लेकिन जो इस बारे में नहीं जानते उनको खास तौर पर जानना ज़रूरी है कि यहाँ की खास बात यह है कि यहाँ के छोले भटूरे में बहुत अधिक चिकनाई नहीं पाई जाती और न ही इनमे मसालो का इस्तेमाल किया जाता है। जबकि इसकी कीमत भी 60 रुपये है।यहाँ पर जाने के लिए नंबर +91 11 2751 4512 सम्पर्क करें इसका पता है-फ्लैट 148, पॉकेट 7 , रोहिणी । इसके खुलने का समय सुबह 7:30 बजे - दोपहर 3:30 बजे तक ही है





मोनिका कैफे- यह सबसे प्रतिष्ठित स्थानों में से एक माना जाता है बता दे कि 'मोनिका कैफे' कि खासियत रही है कि यहाँ भरवाँ पनीर छोले भटूरे परोसे जाते है । विकासपुरी के ये प्रसिद्ध छोले भटूरे जो भी खाता है अपनी उंगलिया चाटे बिना नहीं रहता। महज 45 रुपये में मिलने वाले छोले भटूरे बहुत ही सुनहरे रंग के होते है जिस कारण यह खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते है और यदि आप भी इनका स्वाद चखना चाहते है तो इस पते पर जाये- जीजी -1 / 142 ए, पीवीआर रोड, विकासपुरी और साथ ही इस नंबर पर भी +91 11 2854 2906 सम्पर्क करें। बता दे इसके खुलने का समय सुबह 8:30 बजे - शाम 5 बजे तक है ।





सिविल लाइंस वाला- गुड़गांव के 'सिविल लाइंस वाला' के छोले भटूरे इतने प्रसिद्ध है कि जो भी को गुड़गांव जाता है वो यहाँ जाये बिना रह ही नहीं पाता। छोले भटूरों के शौकीनों के लिए ये सबसे बढ़िया जगह है। यहाँ के ज्यादातर लोग दीवाने बन गए। यहाँ महज 50 रुपए की थाली परोसी जाती है। यह सिविल लाइन्स, पुराने न्यायिक परिसर के पास, ऑपोजिट बेस्ट वेस्टर्न, गुड़गांव में मौजूद है इसकी और अधिक जानकारी के लिए इस नंबर पर +919971 131 370 पर सम्पर्क करें।इसके खुलने का समय सुबह 9:30 बजे - शाम 4 बजे है। dilli ke mashoor chole bhature:दिल्ली के प्रसिद्ध छोले भटूरे





आशु भटूरे वाला- यदि आपको भोजन की अच्छी परख है तो आप यहाँ के स्वादिष्ट छोले भटूरे को नहीं छोड़ सकते है। यहाँ चटपटे के शौकीनों एक लिए मसालेदार और हरी चटनी और कच्चे प्याज के साथ युग्मित, छोले भटूरे परोसे जाते है। यहाँ की थाली की कीमत 70 रुपए राखी गयी है। यहाँ जाना ज्यादा कठिन नही है इसका पता है- बी -6 / 150, सेक्टर 8, रोहिणी । इसके खुलने का समय सुबह 8 बजे - शाम 4 बजे तक ही है। यदि आप संपर्क करना चाहते है तो इस नंबर पर +91 8527 896 211 सम्पर्क करें।


Post a Comment

और नया पुराने