बिना वर्कआउट के वजन कम करने के टिप्स

Tips on how to lose weight without workout आज की भागति दौड़ती जिंदगी में लोग अपने आप का ध्यान रखना तक भूल गए है। वर्तमान समय में लोग इतने व्यस्त हो चुके है की अपने शरीर को किस तरह तरह से स्वस्थ रखना चाहिए ये तक भूल चुके है आज के बदलते दौर में तकनीकों के बढ़ने के साथ साथ ही लाखों - करोड़ों बिमारियों में हमे जीवन में हमारे जीवन में जन्म ले लिया है।







वर्ल्ड ओबिसिटी फेडरेशन द्वारा वैश्विक सर्वे किया गया जिसमे सामने आया कि दुनिया में तक़रीबन 15 करोड़ बच्चे और किशोर मोटापे से ग्रसित हैं और अगर यही हाल रहा तो अगले दस साल में यह संख्या 25 करोड़ हो सकती है ।

सबसे दुखद बात यही है अब लोग इस पर अभी ध्यान दे ही नहीं पा रहे वही चिकित्सकों की माने आधे से मामले से तो अस्पतलों में मोटापे के शिकार होने से उत्पन हुई समस्या के पाए जाते है जिससे चिकित्सक भी काफी परेशान हो गए ।

मोटापे की समस्या से काफी बीमारियां भी जन्म लेती जा रही है और इन बिमारियों को जानना आपके लिए अति आवश्यक है ताकि इसने यदि आपको इनके बारे में पता तो आप आसानी ये अपना वजन कम सकते है। Tips on how to lose weight without workout







मोटापे को कम करने के लिए क्या खायें
मोटापा कम करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है हरी पत्तेदार सब्जियां खायें। फलों में आप अनानास खा सकते इसमें या मोटापे के शिकार हुए लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ है इसमें मौजूद ब्रोमोलेन एंजाइम आपके पाचन तंत्र को दुरूस्त रखता है यदि आप इसे रोजाना खाएंगे तो जल्द ही आपको इसका लाभ मिलेगा।

सेब - इसमें हाई-डायट्री फाइबर फीटोस्ट्रॉल, फ्लेवेनॉयड्स,बीटा कैरोटीन औ पेक्टिन नामक तत्व पाए जाते है जो आप तेजी से वजन करने में मददगार साबित होंगे इसके लिए डॉक्टर सबसे ज्यादा खाने की सलाह देते है। Tips on how to lose weight without workout

काले अंगूर-इनमे भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और डायट्री फाइबर पाए जाते है जोकि शरीर के लिए काफी फायदे मंद होते है।

संतरा-इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जोकि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

नाशपाती - इसमें भी विटामिन सी की मात्रा भरपूर पायी जाती है।यह वजन घटाने एक काफी महत्वपूर्ण सिद्ध हुआ है। इसके साथ ही ये आँखों के लिए भी काफी फायदेमंद माना गया है। ये फल हमे शरीर को बहुत ही फायदा पहुंचते है।

10 दिन में यदि आप अपना वजन कम करना चाह रहे है तो आपको थोड़ी कैलोरी मात्रा को घटना होगा। आपको शायद ये अंदाजा नहीं है कि आप पुरे दिन में कितनी ज्यादा मात्रा में कैलोरी लेते है। 

यदि आप चार समोसे खाते है तो उनमे तकरीबन 600 कैलोरी, पिज्जा की 2 स्लाइस में 500 कैलोरी , गुलाब जामुन में 385 कैलोरी होती है जो आपके लिए काफी नुकसानदेह है। 

यह आपकी उच्च कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा की मात्रा को अत्यधिक बढ़ा देता है लेकिन आपको ये ध्यान में ध्यान चाहिए कि आपको दिन भर में तकरीबन 1000 - 1200 कैलरी हो लेनी है। 

आपको कार्बोहाइड्रेट को कम करने के लिए भी हल्का भोजन करना अति आवश्यक है आप कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करने के लिए ओट्स या ब्राउन चावल का इस्तेमाल कर सकते है।

आप अपने भोजन में फाइबर युक्त भोजन का इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए आपको दाल, जई, अलसी के बीज का सेवन करना होगा जिससे आपको जल्द ही अपना वजन कम होता दिखेगा।

वजन कम करने के लिए आपको दिन में दो बार भोजन करने की बजाय एक बार भोजन करना चाहिए हो सके तो दिन में आप कोई पेय पदार्थ ले जैसे बनाना शेक, बेरी शेक, बेर और वेजी शेक। आपको यह शेक पीने के बाद भूख कम लगती है जोकि आपका वजन कम करने के लिए अत्यधिक फायदेमंद है। 

कई बार पुरे दिन में कितनी कैलोरी लेनी है ये समझने में लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसके लिए काफी प्रयास करने के बावजूद भी लोग डाइट चार्ट को समझने में नाकामयाब होते है| लेकिन हम आपको इसका सरल तरीका बताते है आप इस कैलकुलेटर चार्ट पर को ओपन करना है जिसके बाद आप इसमें अपनी उम्र, अपनी लम्बाई और अपनी वजन भर देंगे तो आपको दिन भर की कैलोरी की गणना मिल सकती है।

10 में वजन कम करने का एक बेहतरीन उपाए है कि आप जितना ज्यादा हो सके आप या पार्क में घूमे, टहलें या पैदल चलें। 

आपको रोजाना तकरीबन 10 ,000 कदम रोजाना चलना चाहिए आपको शायद आप एक दम से इतना न चल सकें तो इसके लिए भी एक उपाय है आप इन 10 ,000 कदमो को अलग - अलग तरीके से बाँट सकते है जैसे-कुछ कदम मॉर्निग वॉक, कुछ ऑफिस जाते समय, या कुछ कोई भी काम करते समय अर्थात आप किसी भी प्रकार से इन 10 ,000 कदमो को बाँट सकते है।


योग के जरिये भी मोटापे को कम किया जा सकता है

सूर्य नमस्कार
वीरभद्रासन
भुजंगासन
धनुरासन
त्रिकोणासन



इन असानो के ज़रिये भी अपने वजन को कम कर सकते है लेकिन इसे यदि आप अपने शरीर का पूरा ध्यान रखे तो मोटापा आपको छू भी नहीं सकता है इसके अलावा रोजाना यदि टहलने लग जाये तो आप इन सब समस्याओं से नहीं जूझ पायंगे।





मोटापे से होने वाली बीमारियां-

डायबिटीज- इसके बार में आज हर कोई वाकिफ है तक तब होती जब आपके शरीर में जब आप ज्यादा खाने में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है तब आपका मोटापा धीरे धीरे बढ़ने लगता है जिसे की मधुमेह होने की आशंका रहती है।

कैंसर- मोटापा बढ़ने के साथ साथ कैंसर होने का भी खतरा बढ़ जाता है और इसमें सबसे प्रमुख है स्तन कैंसर, कमर का कैंसर या आंतो के कैंसर सबसे खतरनाक सभी हो रहा है।

हृदय रोग- हृदय रोग यह मोटापा बढ़ने के कारण होता है चिकित्सकों की माने तो हृदय रोग के मामले अस्पताल में ज्यादातर देखने को मिलते है।मोटापा बढने के कारण शरीर में ब्लड सप्लाई सही से नहीं हो पता जिसे मनुष्य को दिल एक दौरा पड़ता है।



डिप्रेशन- मोटापा बढ़ने से डिप्रेशन हमारे शरीर में प्रवेश कर जाता है इसका अंदाजा शायद ही कोई लगा सकता है। इस मोटापे के कारण हम अपने मानसिक स्थिति को समझ नहीं पाते है डिप्रेशन का शिकार होने लगते और कभी कभी तो डिप्रेशन इतना बढ़ जाता है कि लोग खुदख़ुशी तक करने लगे है।

आंत की समस्या- इसके बारे में शायद ही कोई जनता है कि मोटापा बढने से आंत की कोशिकाओं पर ज्यादा दबाव पड़ता है जिस कारण आंत से जुड़े रोग जन्म ले लेते है।

हार्निया- हार्निया होना मोटापे का बढ़ना सबसे कारण है। बता दें मोटापे के कारण आपका डायफ्राम कमज़ोर हो जाता है या उसका आकार बढ़ जाता है जिस वजह से हार्निया होता है।

हाइपरटेंशन-इसके बारे में वर्तमान में काफी सुनने को मिलता है मोटेपे के कारण उच्च रक्तचाप होने से हृदय की 

धमनियों में रक्त दबाव के साथ तेजी से पहुंचता है जिससे किडनी फेल, हर्ट अटैक का खतरा बढ़ने लगता है। इस तरह के मामले अस्पतालों में ज़्यदातर देखने को मिलते है।

पित्ताशय संबंधित रोग- कई बार लोग पित्ताशय संबंधित रोग से पीड़ित होने लगते है और उन्हें इसका पता तक
नहीं चल पाता है। ये रोग मोटापे होने के कारण होता है इसमें हाई ब्लड कोलोस्ट्रोल का लोग शिकार होते हैं जिस कारण उनके पित्ताशय में पथरी होने की संभावाना ज्यादा होती है जिस कारण मोटे लोगो को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

जोड़ों में दर्द की समस्या- इस समस्या से हर कोई पीड़ित है मोटापे के कारण लोगो के शरीर एक वजन इतना
बढ़ जाता है जिससे उनके पैरो में उठे बैठते सदैव दर्द रहता है और कभी - कभी यह दर्द असहनीय भी हो जाता है। मोटापे के शिकार होने से लोगो में हज़ारों ऐसी समस्याएं हो रही है जिसका शायद किसी पता तक नहीं चल पाता है।

मोटापे की असली वजह क्या है ये कोई जनता है या इस पर कभी किसी ने चिंतन किया है? क्या लोग जानबूझकर मोटापे के निमंत्रण दे रहे है ? या फिर आज के खान - पान का ही नतीजा है?

ऐसे बहुत से सवाल अपेक मन में ज़रूर आते होने जिसका शायद ही आपको मिले। लेकिन हम आपको बताएंगे की आखिर क्यों यह मोटापे की समस्या इतनी बढ़ चुकी है।

पहले के भोजन में और आज के भोजन में आज काफी अंतर आ चुका है आज बहुत से लोगो ने सिर्फ भोजन में बदलवाव किया है बल्कि अपने दैनिक जीवन में बहुत सि चीज़ों को छोड़ भी दिया है।

यदि भोजन की बात करें तो जंक फ़ूड की काफी लाबी चौड़ी सूची बनकर तैयारी हो जायेगे| Tips on how to lose weight without workout



लेकिन हम आपको कुछ उन भोजन के बारे में बताएँगे जो सबसे जायदा मोटापा बढ़ाते है जैसे -बर्गर, फ्रेंच फ्राइज, कोको कोला, आलू के चिप्स, पीजा, केक, हॉट डॉग, डोनट्स, पेनकेक्स इत्यादि चीजें शामिल हैं।

इसे साथ ही बता दे कि कुछ भारतीय खाने भी है जो जंक फ़ूड में आते है जैसे- पराठा, कुलचे, कचौरी, कोफ्ते, पूरी, पकोड़े और भी बहुत सी चीज़ें है जो हमे नुकसान पहुंचती है और हमारे शरीर में हज़ारों बिमारियों जो जन्म देती है।

लेकिन अब पेरशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है अब हम आपको ऐसी तरकीब बताएँगे जिससे आप अपना वजन कम कर सकते है।आपके मोटापे को कम करने के लिए आप अपने खान पान में बदलाव करे।

और नया पुराने