3 आदतें जो आपको भी बनाऐंगी करोड़पति |

3 habits of successful ceo's : क्या आप जानते हैं टेस्ला के सीईओ - ELON MUSK से लेकर एप्पल कम्प्यूटर्स के TIM cook कैसे अपनी कठिनाई भरी दिनचर्या को बहुत ही शिदत्त से निभाते हैं.





3 habits of successful ceos




जब आप दुनिया में सबसे मूल्यवान कंपनी, या दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक चलाते हैं, तो आगे बढ़ने में काफी व्यक्तिगत ढील से सामना करना होता हैं. यही होती हैं सही परीक्षा की घड़ी अगर आप अपने ही बनाये हुए कठिन परिश्रम से भरे हुए कार्यो को करने में ढील देते हैं तो समझ लीजिये आपकी मंज़िल और दूर होती जाएगी।





अगर हम आम लोगो की बात करें तो सुबह 3:45 पर उठना बहुत ही कठिन होता हैं, वही 10 साल बिना किसी वकेशंस के निकालना भी आसान नहीं हैं.





परन्तु, जीवन में कुछ करने की इच्छा हो तो इंसान अपनी सभी हदें पार सकता हैं. और जो लोग ठान लेते हैं अपनी मंज़िल को पाना वह किसी भी कठिनाई को पार करके अपना एक अलग रास्ता बनाते हैं, जीवन चलने का नाम हैं अगर हम कुछ कठिनाइओं को देख कर आसान रस्ते की तरफ जाते हैं तो मंज़िल उतनी ही दूर होती जाती हैं जितना आपको रास्ता आसान लगता हैं.





3 habits of successful ceos




सूरज भी रौशनी जब देता हैं जब वह जलता हैं , राम जी भी बनवास जाने से पहले सिर्फ राम थे , जब वह बनवास गए तो श्री राम हुए , अगर वह भी चाहते तो बिना किसी कठिनाई के 14 बरस कही भी छुप कर बिता सकते थे परन्तु उन्होंने कठिनाई वाला रास्ता चुना।





काम को सबसे पहले रखो , कभी काम को पूरा करने में कोई भी लचीलापन मत दिखाओ। ELON MUSK सप्ताह में 120 घंटे काम करते हैं , क्यों सिर्फ इसलिए की काम सर्वोपरि हैं।





3 habits of successful ceos




वही Tim COOK सुबह 3:45 पर उठते हैं , कुछ एक्सरसाइज करते हैं, और कंपनी की ईमेल के रिप्लाई देते हैं. क्या आप जानते हैं आपके अच्छे करियर की शुरुवात सिर्फ सुबह जल्दी जागने से ही हो जाती है, जितने भी सक्सेसफुल उदमी हुए हैं उन्होंने सबसे पहले अपना सुबह का रूटीन बनाया हैं तभी लोग उनके बारे में आज बात करते हैं उन्हें फॉलो करते हैं.





निवेशक और रियलिटी टीवी स्टार Mark Cuban अपनी ब्लॉग पोस्ट में बताते हैं की जब उन्होंने अपने बिज़नेस की शुरुवात की थी तो 7 सालों तक एक भी छुटी नहीं ली। उसी पोस्ट वह लिखते हैं कि बिज़नेस एक 24 x 7 की नौकरी हैं जहां आप चुके वही आपके पिछवाड़े पर लात मरने के लिए बहुत से लोग बाहर तैयार खड़े हैं.





3 habits of successful ceos




Twitter और Square के CEO Jack Dorsey पुरे सप्ताह सिर्फ एक ही तरह का भोजन खाने के लिए जाने जाते हैं. वह आमतौर पर हरी सब्जियों के साथ मॉस मछली लेते हैं. वैसे इस पर कुछ ध्यान न भी दे तो चलेगा. लेकिन इस पर उनका कहना हैं की यह उन्हें और अधिक प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करता है।





इस पुरे लेख का साराँश बस इतना सा हैं की अगर आप अपने जीवन को भी मूल्यवान बनाना चाहते हैं तो जीवन में कुछ अच्छी आदतें आपको बनानी होंगी और उन्हें अपने जीवन में गंभीरता से उतारना होगा। आप सिर्फ यह तीन आदतें लागू करें और देखें कैसे आपकी जिन्दगी चुटकियों में बदलते हुई और आपको आपकी मंज़िल के पास ले जाते हुई दिखेगी।





  1. सुबह जल्दी जागना और शारीरिक व्यायाम के साथ पुरे दिन का रूटीन बनाये।
  2. अपना सबकुछ अपने काम को दो और गंभीरता से अपने पथ पर चलते रहो , और पीछे कभी न हटें।
  3. अपनी सेहत का ध्यान रखें, शाकाहारी बनें , समय से खाये।





Post a Comment

और नया पुराने