लॉक डाउन में तनाव को करें कम। राहत के लिए आजमायें ये 6 टिप्स

कोरोना वायरस के डर से स्कूल, कॉलेज , दफ़्तर सभी कुछ बंद किया गया हैं। सरकार ने लोगों को अपने अपने घरों में ही लॉक डाउन रहने की सलाह दी हैं। घर में कैद होने की वजह से कई लोगों को मानसिक तनाव की समस्या भी बढ़ सकती हैं।





पूरी दुनिया में 3,50000 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं. वही भारत में भी कोरोना पीड़ितों की संख्या 500 से ज़्यादा हो गई हैं. सरकार के पास लॉक डाउन के अलावा कोई चारा नहीं हैं। आइये जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपको लॉक डाउन में स्ट्रेस की समस्या से निज़ात पाने में मदद करेंगे।





१- म्यूजिक, रीडिंग , पेंटिंग - म्यूजिक आपको किसी भी तनाव से मुक्त कराने में हमेशा कारगर सिद्ध होती हैं , वही किताबें पड़ना और पेंटिंग करना भी बहुत ही अच्छा विकल्प हैं तनाव तो दूर भागने के लिए।









२- मॉर्निंग वॉक - समय का लाभ उठाये, जल्दी सोने से आपको जल्दी जागने में कोई दिक्कत नहीं आएगी , सुबह के वक़्त रनिंग शुरू कीजिये ताज़ी हवा में खुलकर साँस लेने से दिमाग़ सही दिशा में चलता हैं जिससे आप किसी भी चीज़ को लेकर हइपर नहीं होंगे।





6 tips to reduce stress due to lock down in corona virus




३- दोस्तों से बात करना - बातें आपको हमेशा तनाव से बाहर लाने में मदद करता हैं, ऐसे में आप उन सभी दोस्तों और रिश्तेदारों से बात कर सकते हैं जिनसे आप समय के आभाव में बात नहीं कर पाते।





6 tips to reduce stress due to lock down in corona virus




४- फ़िटनेस - अपनी रोज मर्रा के दौडभाग में लोग फ़िटनेस पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाते। एक्सरसाइज करने से पुरे शरीर में अच्छी ऊर्जा का विस्तार होता हैं , और तनाव भी कम होता हैं , एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन्स बनते हैं जिससे सिर्फ 15-20 मिनट्स की एक्सरसाइज से कुछ ही पलों में तनाव को बहुत जल्दी ही ग़ायब हो जायेगा।





6 tips to reduce stress due to lock down in corona virus




५- डाइट प्लान बनाये - बहुत ही पुरानी कहावत हैं , जैसे खाना खाओगे वैसा ही स्व्भाव हो जायेगा , तो अब ज़रा हैल्थी खाने की तरफ ध्यान दे जिससे शरीर तो स्वस्थ होगा ही साथ ही तनाव भी पलक झपकते ही गायब हो जायेगा।





6 tips to reduce stress due to lock down in corona virus




६ - पूरी नींद ले - अपनी नींद को गंभीरता से न लेने वाले हमेशा अपने शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं , अगर आप 7 घंटे की नींद नहीं ले पा रहे तो आपका मूड तो ख़राब रहेगा ही साथ ही मानसिक और शारीरिक बीमारिया से भी आप ग्रस्त हो जायेंगे। तो जल्दी से इस मोके का लाभ उठायें और कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।





6 tips to reduce stress due to lock down in corona virus




तो जल्दी से इन टिप्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और अपने शरीर के साथ अपने मन को भी स्वस्थ करें और साथ ही साथ समय का पूर्ण लाभ उठाये।


Post a Comment

और नया पुराने