Indian Idol - Avinash S Parihar - रीवा की एक नई आवाज़ अब गूंजेगी मुंबई के बोलीवूड में
Indian Idol Avinash singh parihar
Indian Idol - Avinash S Parihar - रीवा की एक नई आवाज़ अब गूंजेगी मुंबई के बोलीवूड में.

वैसे तो रीवा प्रसिद्ध हैं अपने क़िलों और झरनो के लिए, पर अब इसी लिस्ट में एक ऐसी शख्सियत का नाम जुड़ने वाला हैं, जो जल्द ही आप सभी के दिलो मे अपनी जगह बना लेगा. 

मैं बात कर रहा हु अविनाश सिंह परिहार की। जी हा , अविनाश सिंह परिहार जिसने संगीत को ही अपना सब कुछ माना, 12 साल की उम्र से ही अविनाश ने संगीत की शिक्षा उस्ताद याकूब खान साहब से लेनी शुरू की. 

अपनी लगन, मेहनत और अच्छे उस्ताद का साथ अविनाश को Indian Idol में अपने हुनर को आजमाने का मौका ले कर आया। अविनाश के हुनर और लगन को देखते हुए उनके माता पिता ने अविनाश को लखनऊ भेजा और बड़े बड़े उस्तादों से तामील दिलवानी शुरू की.

ये यात्रा यूँ ही चलती गयी सफर बहुत लम्बा था, सिखने को बहुत कुछ था। संगीत की तामील हासिल करने के बाद अविनाश ने कदम रखा मुंबई नगरी में, जहां उन्होंने अपनी तामील को और तराशा। 

केहते हैं ''तू बस राह पर चल कर तो देख मंज़िल खुद बा खुद न आ जाये तो कहना''ये बात मानो सच होती नज़र आ रही थी. अविनाश का हुनर, उनकी मेहनत और तामील ने कुछ ऐसा रंग छोड़ा की अवसरों की मानो झड़ी लग गयी हो.



The voice India 2 में उनका सिलेक्शन हो गया जहां उनकी गायिकी की तारीफ़ खुद प्रसिद्ध गीतकार शान ने की. बस फिर क्या था बड़े बड़े कंसर्ट पुरे भारत में होने लगे, लोगों को अविनाश की आवाज़ बहुत पसंद आने लगी. 

इसी बीच एक और मौका अविनाश को मिला ये मौका था जिसका अविनाश को बचपन से इंतज़ार था. अविनाश चेन्नई चले गए जहां कुछ समय बिताने के बाद ए आर रेहमान के साथ उनको गाने का मौका मिला। 



ए आर रेहमान का साथ कुछ ऐसा चमका की जो आवाज़ सिर्फ हिन्दुस्तान में गूंजती थी अब बड़े बड़े कंसर्टो के माध्यम से विदेशो में भी गूंजने लगी.

इसी बीच किस्मत ने साथ दिया मेहनत रंग लाई और मौका मिला बॉलीवुड की फिल्म में गाने का. 







अविनाश सिंह परिहार जिनकी आवाज़ अब आपको सुनने को मिलेगी 9 अक्टूबर को आने वाली फिल्म 
376 D में। 

आशा करते हैं आप भी इस सफर को सराहेंगे और अपने रीवा की इस आवाज़ को बहुत पसंद करेंगे। 
                                                                        
                                                                                                                        आभार सहित - रितिका पाण्डेय                                                         (जोधपुर, राजस्थान)

1 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने