24 मई को दिल्ली से लॉकडाउन हटेगा या प्रतिबंधों में दी जाएगी ढील? केजरीवाल ने साफ की स्थिति


 राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में आई कमी के बाद क्या अब दिल्ली से लॉकडाउन हटेगा या प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी। इस पर शनिवार या रविवार को फैसला हो सकता है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि वह उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ चर्चा के बाद ही इस पर कोई निर्णय लेंगे।

केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि वह लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील की संभावना सहित राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति पर उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ चर्चा करेंगे। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में महामारी के मामलों में काफी कमी आई है और अब संक्रमण दर 5.5 प्रतिशत है।

दिल्ली में लॉकडाउन में ढील दिए जाने संबंधी सवाल पर केजरीवाल ने संवाददाताओं से कहा कि मैं सप्ताह के अंत में उपराज्यपाल से बात करूंगा। जो भी चर्चा और निर्णय होगा, मैं आपको अवगत कराऊंगा।

केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी तैयारी कर रही है कि दूसरी लहर के दौरान लोगों को जिन समस्याओं और कमियों का सामना करना पड़ा, वे तीसरी लहर आने पर दोहराई न जाएं।

अधिकारियों की एक कमेटी बनाई गई है जो तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयार किए जाने वाले ऑक्सीजन और आईसीयू बेड जैसी तैयारियों पर व्यापक दिशानिर्देश तैयार करेगी। उन्होंने कहा कि कमेटी अगले सप्ताह तक अपनी रिपोर्ट दे सकती है, जिसके बाद युद्धस्तर पर तैयारी शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने डॉक्टरों की भी एक कमेटी बनाई है, जो यह बताएगी कि तीसरी लहर के दौरान बच्चों को होने वाले खतरे को देखते हुए किस तरह की तैयारी की जरूरत होगी।

गौरतलब है कि कोरोना की बेकाबू लहर की रफ्तार को थामने के लिए इस साल दिल्ली में पहली बार गत 19 अप्रैल से लॉकडाउन लगाया गया था, जिसे हालात देखते हुए समय-समय पर 24 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस दौरान केवल आपातकालीन और आवश्यक सेवाएं ही खुली रहेंगी। 

दिल्ली में संक्रमितों, मृतकों के मामले में लगातार कमी

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में लगातार कमी आ रही है। गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 3231 नए मामले सामने आए और इस महामारी से 233 और मरीजों की जान चली गई। राजधानी में पॉजिटिविटी दर 5.50 फीसदी रह गई है, जबकि मृत्यु दर 1.60 प्रतिशत है। नए मामलों के साथ ही दिल्ली में एक्टिव मामलों की संख्या 40,214 हो गई है, जबकि उक्त अवधि में 7,831 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं।

राजधानी में संक्रमितों की संख्या 14,09,950 तक पहुंच गई है और मृतकों का आंकड़ा 22,579 हो गया है। दिल्ली में आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अस्पतालों में 11,962 कोविड बेड, समर्पित कोविड केयर सेंटर में 5,685 और समर्पित हेल्थ केयर सेंटरों में 515 बेड उपलब्ध हैं। 

Post a Comment

और नया पुराने